फ्लिपकार्ट सौदे के 24 घंटे बाद, सॉफ्टबैंक को हिस्सेदारी पर कुछ गंभीर दूसरे विचार हैं

फ्लिपकार्ट सौदे के 24 घंटे बाद, सॉफ्टबैंक को हिस्सेदारी पर कुछ गंभीर दूसरे विचार हैं

स्थिति से परिचित दो सूत्रों के मुताबिक, सॉफ्टबैंक के मसायोशी बेटे ने अभी भी तय नहीं किया है कि भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट में सॉफ्टबैंक विजन फंड की 21% हिस्सेदारी बेचनी है या नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सॉफ्टबैंक अभी भी टैक्स देयता को समझ रहा है जो तब उत्पन्न होगा जब उसने फ्लिपकार्ट में निवेश के बाद एक साल से भी कम समय में अपने शेयर बेचे।

इसके अलावा, यह फ्लिपकार्ट में एक महत्वपूर्ण उछाल की संभावना को देखता है, जो कि दो लोगों के मुताबिक बुधवार को घोषित लेनदेन में करीब 22 अरब डॉलर का मूल्य है। बेंटनविले स्थित खुदरा विक्रेता ने फ्लिपकार्ट में $ 16 बिलियन के लिए 77% हिस्सेदारी हासिल करने की योजना की घोषणा की है, जिसमें कंपनी में सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी शामिल है।

 लेकिन जापानी समूह अभी भी अपने विकल्पों का वजन कर रहा है। "अभी तक, सॉफ्टबैंक फ्लिपकार्ट से बाहर नहीं निकला है। उपर्युक्त सूत्रों में से एक ने कहा, "अगले 10 दिनों में बाहर निकलने पर यह एक कॉल करेगा।" "बेटा भारत में एक बड़ा आस्तिक है और सोचता है कि कंपनी का मूल्यांकन (फ्लिपकार्ट) आगे बढ़ सकता है।"
बुधवार को, जापान में परिणामों की प्रस्तुति के दौरान, बेटा ने अनजाने में वाल्मार्ट और फ्लिपकार्ट भारत में इसकी घोषणा कर सकने से पहले सौदा का खुलासा किया था।

सॉफ़्टबैंक 6-12 महीने के लिए फ्लिपकार्ट हिस्सेदारी पकड़ सकता है

अगस्त 2017 में सॉफ्टबैंक विजन फंड ने फ्लिपकार्ट में $ 2.5 बिलियन का निवेश किया था और अगर वह अपनी हिस्सेदारी बेचता है तो उसे $ 4 बिलियन पॉकेट करने की उम्मीद है। फ्लिपकार्ट, वॉलमार्ट और सॉफ्ट बैंक के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।
लोगों ने उद्धृत किया कि सॉफ्टबैंक फ्लैमकार्ट में नियंत्रित हिस्सेदारी के वॉलमार्ट के अधिग्रहण का समर्थन कर रहा है। "यह (सौदा) जल्दी हुआ। इस व्यक्ति के मुताबिक, वॉलमार्ट के साथ लेन-देन को बंद करने में मदद करने और कंपनी में सॉफ्टबैंक की भूमिका निर्धारित करने में मदद करने के लिए चर्चा चल रही है। 

हाल ही में संपन्न बातचीत के दौरान, सॉफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट बोर्ड को अमेज़ॅन इंडिया के साथ संभावित विलय पर विचार करने के लिए प्रेरित किया था। तीसरे स्रोत ने कहा कि सॉफ्टबैंक अमेज़ॅन के प्रस्ताव के पक्ष में था क्योंकि वह संयुक्त इकाई में अतिरिक्त पूंजी निवेश करना चाहता था और मौजूदा निवेशकों से संभावित रूप से अधिक शेयर खरीदना चाहता था। 

सॉफ़्टबैंक के अधिकारी वॉलमार्ट के सीईओ डौग मैकमिलन के संपर्क में हैं। विकास से परिचित एक अन्य स्रोत ने कहा, "स्थिति अभी भी बहुत तरल है।" "सॉफ्ट-बैंक का फंड जर्सी में पंजीकृत है और वे एक बड़ी कर देयता से पीड़ित हैं क्योंकि जर्सी के साथ कोई डीटीएए सुरक्षा नहीं है।"

भारत और अन्य देशों के बीच हस्ताक्षर किए गए, एक डबल टैक्सेशन अवॉइडेंस एग्रीमेंट (डीटीएए) सुनिश्चित करता है कि निवेशक स्रोत देश से अर्जित आय और निवास के देश पर करों का भुगतान न करें। अल्पावधि कराधान मुद्दे से बचने के लिए, ऊपर वर्णित स्रोत ने कहा कि सॉफ्टबैंक फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी 6-12 महीने तक रख सकती है। 

यह वॉलमार्ट की बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने की योजना को क्रिम कर सकता है क्योंकि टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट के साथ सॉफ्टबैंक एकमात्र सबसे बड़ा शेयरधारक है, जिसका लेनदेन बंद होने के बाद 20% से 5% तक गिरने की उम्मीद है। अगर सॉफ़्टबैंक अंततः भारतीय etailer में अपनी हिस्सेदारी का हिस्सा रखने का विकल्प चुनता है तो यह पता नहीं लगाया जा सकता है कि फ्लिपकार्ट ने Google मालिक अल्फाबेट को निवेशक के रूप में लाने के लिए बातचीत की है। अमेरिका के खुदरा विक्रेता ने एक बयान में कहा था कि फ्लिपकार्ट के वॉलमार्ट का खरीद साल के अंत तक बंद होने की उम्मीद है।


फ्लिपकार्ट में अन्य शेष शेयरधारक कोफाउंडर और समूह के सीईओ बिन्नी बंसल (4-5%), टाइगर ग्लोबल (5%), टेनेंट (6%) और माइक्रोसॉफ्ट (1%) हैं। शेष हिस्सेदारी कुछ छोटे निवेशकों और कर्मचारियों द्वारा आयोजित की जाती है।

 स्नैपडील ने स्नैपडील के साथ विलय करने के असफल प्रयास के बाद फ्लिपकार्ट में निवेश किया था, जो कि 2014 में भारतीय ऑनलाइन खुदरा अंतरिक्ष में पहली शर्त थी। जापानी कंपनी ने उम्मीद में स्नैपडील में $ 900 मिलियन का निवेश किया था ताकि उम्मीदवार चुनौती दे सके फ्लिपकार्ट के बाजार नेतृत्व, लेकिन 2016 तक कंपनी ने अमेज़ॅन इंडिया के पीछे एक दूर तीसरे स्थान पर फिसल दिया। फॉरेस्टर रिसर्च द्वारा हाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लिप पोर्टल, जिसमें फैशन पोर्टल माइनाटा और जैबॉन्ग शामिल हैं, भारतीय बाजार खुदरा अंतरिक्ष में अमेज़ॅन के 31.1% की तुलना में 39.1% से अधिक का संयुक्त बाजार हिस्सा है।


Previous
Next Post »

Hlo viewers if you have any suggestions, please comment me. ConversionConversion EmoticonEmoticon