Smartphone launched in may 2018 /- OnePlus 6 , Honor 10 ...



आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोंस के बारे में बता रहे हैं, जो इया महीने यानी मई माह में बाजार में दस्तक देने वाले हैं।
जहां बड़ी बड़ी स्मार्टफोंस कंपनियों ने अपने फ्लैगशिप और स्टैण्डर्ड स्मार्टफोंस को अभी कुछ महीने पहले फरवरी में ही लॉन्च कर दिया था। लेकिन इन कंपनियों ने कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं, जिन्होंने इस समय अपने फोंस को लॉन्च नहीं किया था, इन कंपनियों ने OnePlus और LG जैसे ब्रांड शामिल हैं। यह कंपनी जो वहां नजर नहीं आई थी, ऐसा सामने आ रहा है कि अपने फोंस को मई महीने में लॉन्च करने की योजना बना रही हैं।
जैसे कि हमारे सामने पहले ही जानकारी मौजूद है कि स्मार्टफोन को 17 मई को भारत में लॉन्च कर सकती है, इसके अलावा LG की ओर से यह सामने आया है कि यह अपने LG G7 ThinQ स्मार्टफोन को 2 मई को लॉन्च करने वाली है। हालाँकि इस महीने में महज फ्लैगशिप फोंस को लॉन्च नहीं होंगे, आपको इस लिस्ट में कुछ बजट स्मार्टफोंस भी देखने को मिल सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर मई महीने में किन स्मार्टफोंस को लॉन्च किये जाने की चर्चा चल रही है।

LG G7 ThinQ


कंपनी के इस अगले फ्लैगशिप डिवाइस को 2 मई को न्यूयॉर्क में और 3 मई को सीओल में लॉन्च किया जा सकता है। यह स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 845, notch डिस्प्ले, स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो, AI फीचर से लैस होगा। हालाँकि अभी तक इस डिवाइस की कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं हुआ है कि यह फ्लैगशिप डिवाइस किस कीमत में उपलब्ध होगा।

AnTuTu पर इस डिवाइस को 252,473 स्कोर के साथ देखा गया है। हालाँकि इस स्कोर की पुष्टि जब ही की जा सकती है जब यह स्मार्टफोन लॉन्च होगा और इसका रिव्यु किया जाएगा। LG G7 ThinQ में कम्पनी का UI एंड्राइड के साथ मिलकर काम करेगा। इस साल Samsung ने भारत में S9 और S9 Plus स्मार्टफोंस लॉन्च किए हैं और HMD ने Nokia 8 Sirocco भी पेश किया है। OnePlus भी जल्द OnePlus 6 पेश करेगा। अगर लीक में पता चली जानकारी पर यकीन किया जाए तो इस स्मार्टफोन में 18:9 डिस्प्ले मौजूद होगी जो notch से लैस होगी। इसके अलावा, डिवाइस में डेडिकेटेड AI बटन भी मौजूद होगा। हालाँकि, यह जानना अभी बाकी है कि इस डिवाइस में मौजूद AI बटन Google Assistant लॉन्च करेगा या LG का खुद का AI. यह भी देखना बाकी है कि क्या इस बटन को उपयोगकर्ता की वरीयता के अनुसार रीमेड किया जा सकता है या नहीं।

OnePlus 6


इस स्मार्टफोन को लन्दन में 16 और भारत में 17 मई को लॉन्च किया जाना तय हुआ है, ऐसा कहा जा रहा है कि इस डिवाइस को कंपनी की ओर से iPhone X जैसे notch फीचर के लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही आपको बता दें कि इसकी भारतीय कीमत से भी पर्दा उठा है, ऐसा माना जा रहा है कि इस डिवाइस की शुरूआती कीमत Rs 36,999 हो सकती है।

OnePlus 6 का लॉन्च करीब आने के साथ ही फ्लैगशिप डिवाइस के बारे में लीक्स और टीज़र्स भी तेज़ी से आ रहे हैं। हाल ही में OnePlus 6 के बारे में नया रेंडर आया है जिससे डिवाइस के फ्रंट और रियर के बारे में पता चलता है। रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि यह डिवाइस तीन कलर वेरिएन्ट्स वाइट, ग्लॉसी ब्लैक और स्मोक्ड ग्लास कलर में पेश किया जाएगा। रेंडर में नौच और ग्लास बैक का भी पता चलता है जिसके बारे में कंपनी खुद भी पुष्टि कर चुकी है। रिपोर्ट में यह भी खाया गया है कि वेबसाइट के सोर्स को सुरक्षित रखते हुए तस्वीरों को थोड़ा रीटच किया गया है।

Nokia X


ऐसा माना जा रहा है कि इस डिवाइस को कंपनी की ओर से Nokia X या Nokia X6 नाम से चीन में 16 मई को लॉन्च कर सकती है। इसी दिन OnePlus 6 स्मार्टफोन भी लॉन्च हो रहा है। कंपनी ने इस लॉन्च के बारे में आधिकारिक जानकारी भी दे दी है।
अगर एक मॉडल की चर्चा करें तो यह स्नेपड्रैगन 636 पर लॉन्च किया जाएगा, इसके अलावा एक अन्य मॉडल को मीडियाटेक P60 के साथ लॉन्च किया जाने वाला है। इसके अलावा एक मॉडल में ड्यूल कैमरा सेटअप होगा, जो ज़िस लेंस के साथ आएगा। हालाँकि अन्य वैरिएंट में यही कैमरा होगा या नहीं इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

फोन में एक 5.8-इंच की 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले होने वाली है, साथ ही इसमें 4GB रैम के साथ 6GB रैम वैरिएंट में भी लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा ऐसा भी कहा जा रहा है कि यह फोन Nokia 6 और Nokia 7 के बीच कहीं ठहरने वाला है। इसके 4GB मॉडल की कीमत 255 डॉलर यानी लगभग Rs 16,974 और 6GB मॉडल की कीमत 285 डॉलर यानी लगभग Rs 18,971 होने के आसार हैं। हालाँकि अभी इस कीमत में इनके लॉन्च के समय कुछ बदलाव जरुर हो सकता है।

Xiaomi Mi A2


स्मार्टफोन को Mi 6X नाम से चीन में लॉन्च किया जा चुका है, और इसे जल्द ही एक नए नाम के साथ यानी Mi A2 नाम से भारतीय बाजार के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। इस डिवाइस को भी मई महीने में ही लॉन्च किया जा सकता है क्योंकि इसके पहले Mi A1 डिवाइस को भी मई महीने में ही लॉन्च किया गया था।
ऐसा भी सामने आ रहा है कि इस स्मार्टफोन को दुनियाभर में भारत सहित Xiaomi A2 नाम से जाना जा सकता है, हालाँकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। इस स्मार्टफोन को लेकर इस लिस्टिंग से यह सामने आया है कि आखिर इस स्मार्टफोन में किस तरह के स्पेक्स हो सकते हैं, और यह देखने में कैसा होने वाला है। इस डिवाइस को लेकर वैसे तो कई बार बहुत कुछ सामने आ चुका है।

अगर हम स्नेपशॉट की एक रिपोर्ट पर गौर करें तो आपको बता देते हैं कि स्मार्टफोन यानी Mi 6X को एक 5.99-इंच की एक FHD+ 2160x1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ लॉन्च किया जा सकता है, यह एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले होने वाली है।
स्मार्टफोन में एक 2.2GHz का ओक्टा-कोर स्नेपड्रैगन 660 चिपसेट हो सकता है, साथ ही इसमें एक 4GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल स्टोरेज हो सकती है। स्मार्टफोन में लिस्टिंग के अनुसार, एक 2910mAh क्षमता की बैटरी होने वाली है। साथ ही ऐसा भी सामने आ रहा है कि इसे एंड्राइड 8.1 Oreo के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

Xiaomi Redmi S2


अगर इस डिवाइस को लेकर लीक हुए स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि TENAA पर भी इसके कुछ स्पेक्स लीक हुए हैं। इसके स्पेक्स की अगर चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को एक 3,080mAh क्षत्मा की बैटरी से लैस करके लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि नई जानकारी कह रही है कि इस डिवाइस को 4,205mAh क्षमता की बैटरी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

ऐसा भी सामने आ रहा है कि इस डिवाइस को कंपनी की ओर से एंड्राइड Oreo के साथ लॉन्च किया जाने वाला है। साथ ही इसमें एक 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिल सकता है, साथ ही कंपनी की ओर से इसमें एक Micro USB पोर्ट भी शामिल किया जा सकता है। फोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 625 चिपसेट मिलेगा, इसके अलावा इसमें आपको 3GB की रैम भी मिलने वाली है। फोन में 32GB की इन्टरनल स्टोरेज मौजूद होने के आसार हैं।

Honor 10


इस डिवाइस को लन्दन में 15 मई को लॉन्च किया जा सकता है, हालाँकि इसके लॉन्च से पहले ही यह फोन इस देश में खरीदने के लिए उपलब्ध हो गया है। इसके अलावा इसे चीन में पहले ही लॉन्च कर दिया गया है।
अगर स्पेक्स की चर्चा करें तो इस डिवाइस को कंपनी की ओर से 5.84-इंच की FHD+ LCD 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें नौच डिजाईन भी आपको मिल रहा है। फोन को 6GB की रैम के साथ EMUI 8.1 पर आधारित एंड्राइड Oreo के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा फोन में एक 3,400mAh क्षमता की बड़ी बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गई है।

फोन में एक 24-मेगापिक्सल का प्राइमरी और 16-मेगापिक्सल का एक सेकेंडरी कैमरा मिल रहा है। साथ ही फोन में एक 24-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। अगर स्मार्टफोन की कीमत की चर्चा करें तो आपको बता दें कि इसके 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत CNY 2,599 है, जो लगभग Rs 27,200 के आसपास होती है। साथ ही अगर इसके 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट की अगर चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसे आप CNY 2,999 में ले सकते हैं। यह लगभग Rs 31,400 के आसपास की कीमत है। फोन के लिए प्री-आर्डर की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Samsung Galaxy A6, A6 Plus (2018)


अगर बेंचमार्क आदि की चर्चा करें तो Galaxy A6/Galaxy A6+ स्मार्टफोंस में आपको एक्सीनोस 7870 और स्नेपड्रैगन 625 देखने को मिल सकता है। साथ ही इनमें 3GB/4GB की रैम भी होने वाली है। दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको एक 3.5mm का ऑडियो जैक देखने को मिल सकता है, हालाँकि इनमें आपको USB Type C पोर्ट देखने को नहीं मिलने वाला है।

हालाँकि इन स्मार्टफोंस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं आई है, जैसे अभी इनकी डिस्प्ले के बारे में कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है, इसके अलावा रेजोल्यूशन और कैमरा आदि के बारे में भी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। हालाँकि ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में इनके बारे में और भी जानकारी सामने आने वाली है। हालाँकि कुछ जानकारी जो सामने आ चुकी हैं, उनमें अगर देखें तो स्मार्टफोन में आपको एंड्राइड Oreo की सपोर्ट मिलने वाली है। इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि अभी कुछ समय पहले ही A6 को सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखा गया था। अब इन लीक्स को देखकर कहा जा सकता है कि इस स्मार्टफोन को लॉन्च होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। आपको जल्द ही बाजार में यह फोंस देखने को मिल सकते हैं।
Previous
Next Post »

Hlo viewers if you have any suggestions, please comment me. ConversionConversion EmoticonEmoticon