करारी हार के बाद ‍द. अफ्रीकी कप्तान ने विराट के बारे में दिया ऐसा बयान


सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करैम ने कहा कि भारत के खिलाफ वनडे सीरीज बहुत कठिन थी। हमें इस करारी के बारे में विचार करना होगा और यह देखना होगा कि हम अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए। हमें इस सीरीज से भी बहुत कुछ सीखकर भविष्य में सफलता हासिल करनी होगी।
भारत ने कप्तान विराट कोहली के नाबाद शतक (129) की मदद से शुक्रवार को छठे और अंतिम वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर सीरीज पर 5-1 से कब्जा जमाया। मार्करैम ने वनडे सीरीज की समाप्ति के बाद कहा, इस तरह की हार झेलना बहुत कठिन होता है, लेकिन इससे सबक लेकर हम जब जीत दर्ज करेंगे तो वह बहुत मीठी होगी। हम ज्यादा मेहनत करेंगे और ज्यादा शिद्दत के साथ वापसी करेंगे। अगले 18 महीने बहुत रोमांचक होने की उम्मीद है।
भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान सबसे बड़ी सीख क्या मिली, यह पूछने पर मार्करैम ने कहा- कप्तानी की वजह से बल्लेबाजी को प्रभावित नहीं होने देना होगा। एक खिलाड़ी के रूप में हमें ज्यादा से ज्यादा रन बनाने होंगे। मैं जब भी क्रीज पर उतरूं तो कप्तानी के बारे में नहीं सोचते हुए सिर्फ बल्लेबाजी पर पूरा ध्यान केंद्रित करना होगा।
उन्होंने स्वीकारा कि कप्तानी का दबाव उनकी बल्लेबाजी पर नजर आया और वे सहजता के साथ बल्लेबाजी नहीं कर पाए। उन्होंने अपने लिए उच्च पैमाने तय कर रखे थे और इस सीरीज के दौरान वे दबाव में बिखर गए। वैसे उन्होंने कप्तानी का आनंद भी उठाया।

कोहली को खेलता देखकर बहुत कुछ सीख सकता हूं:

मार्करैम ने कहा कि वे भारतीय कप्तान विराट कोहली को खेलते हुए देखकर भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘कोहली का जीतने का जज्बा देखने लायक होता है, इसलिए उन्हें गलतियां पसंद नहीं आती है। वे अपनी टीम को सिर्फ जीत के करीब नहीं ले जाते हैं बल्कि उसे जीत दिलाकर लौटते हैं जो बड़ी बात है। इसके चलते मैं उन्हें खेलता हुआ देखकर उनसे काफी कुछ सीख सकता हूं।
Previous
Next Post »

Hlo viewers if you have any suggestions, please comment me. ConversionConversion EmoticonEmoticon